The Millionaire Real Estate Agent by Gary Keller with Dave Jenks and Jay Papasan.

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लेखक के बारे में

गैरी केलर (Gary Keller) अमेरिका के एक यात्रीयोर और लेखक रें। कलर विलियम्स नाम की रीयल एस्टेट कंपनी के फाउडर ? जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा एजेंट्स रमन वाली और बिकरी करने वाली कंपनी है।

देव जैक्स (Dave Jeriks} अमेरिका के लेखक और बिजनेसमैन हैं। वे 2003 गें एक बेस्ट सेलिंग लेखक बने जब उनकी किताब द मिलियनेयर रीयल एस्टेट एजेंट लांच हुई।

डोपपासन (lay Papasan) एक अमेरिकी लेखक और बिजनेस एक्सक्यूटिव हैं। वे के साथ लिखी गई अपनी किताबों के लिए जाने जाते हैं, जैसे किट वन थिंग और द मिलियनेयर रीयल एस्टेट एजेंट । वह दोनों ही किताबें न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्ट सेलिंग किताबें थीं।

यह किताब आपको क्यों पढ़नी चाहिए

अगर आपके दिमण में कभी आया हो कि आपको एक रीयल एस्टेट बिजनेस करता है, तो शायद उसके बारे में सोचकर ही आपको डर लगने लगता होगा। आपको लगता

होगा कि आपको इसमें बहुत से लोगों से मिलना होगा, बहुत से लोगों के साथ काम करता होगा और साथ ही दूसरी परेशानियों का भी सामना करना होगा। हालांकि यह सब बात एक हद तक सही है, लेकिन अगर आपके पास कुछ बेहतर सिस्टम और बेहतर लोग है, तो आपको इसमें ज्यादा परेशानी नहीं होगी। यह किताब हमें असिस्टम्स से वाकिफ कराती है। यह किताब हमें बताती है कि किस तरह से आप एक रीयल एस्टेट बिजनेस को कामयाब बना सकते हैं और किस तरह

से इस बिजनेस के दूसरे हिस्सों को संभाल सकते हैं।

इसे पढ़कर आप सीखेंगे

किस तरह से आप अपने लिए एक गोल सेट कर सकते हैं।

-किन टूल्स का इस्तेमाल कर के आप अपने बिजनेस को कामयाध बनाए रख सकते हैं।

किस तरह से आप अपने फोकस को उस काम पर लगा सकते हैं जो कि सबसे ज्यादा जरूरी है।

किसी भी काम में बेहतर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने अंदर से प्रेरणा को जगाना होगा।

हम में से बहुत से लोग बाहर की चीजों से प्रेरित होते हैं। हम सभी को विदेश में जाकर छुट्टियां मनाने का, अच्छी गाड़ी में घूमने का या फिर बहुत से पैसे कमाने का शौक होता है और इसलिए हम मेहनत करते हैं। लेकिन यह चीजें आपको बाहर से प्रेरणा देती हैं, अदर से नहीं। जब आप यह चीजें हासिल कर लेंगे तो आपकी प्रेरणा खत्म हो जाएगी। या फिर अगर आपको रास्ते में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ जाए, तो भी आपकी प्रेरणा खत्म हो जाएगी। इसलिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किसी काम को क्यों कर रहे हैं और उस काम को करने के पीछे जो प्रेरणा है, वो आपके अंदर से आ रही है या

बाहर से। आप पहले से बेहतर बनने के लिए काम कीजिए, आम एक्सपर्ट बनने के लिए काम कीजिरा एक बार ऐसी प्रेरणा खोज लो जो आपके अंदर से आती हो, तो

वक्त आ गया है प्लान बनाने का और अपना गोल तय करने का।

हम में से बहुत से लोग प्लान नहीं बनाते हैं जो कि एक गलती है। और बहुत से लोग अपने लिए बहुत छोटे गोल तय करते हैं, जो कि उससे भी बड़ी गलती है। लोग सपने देखने से डरते हैं क्योंकि उन्हें अपने सपनों के टूट जाने का दुख होता है। उन्हें इर लगता है कि वे हार जाएंगे। लेकिन अगर आपको हारने का ही डर है, तो एक बड़े सपने के पीछे भागते हुए क्यों ना हारे? एक छोटे सपने के लिए क्यों हारना इसलिए हमेशा अपने लिए एक बड़ा गोल सेंट कीजिए और उसे पाने के लिए मेहनत कीजिए।

अगर आप यह कोशिश कर रहे हैं कि आप इस साल के अंत तक 5 करोड़ का बिजनेस करेंगे और अगर आप उसे हासिल कर लेते हैं, तो अपने अगले गोल को 50 करोड़ का रखिए ना कि 10 करोड़ का। हर भगला गोल पिछले गोल के मुकाबले 10 गुना बड़ा होना चाहिए। इस तरह से उसे हासिल करने के लिए आप मेहनत करते रहेंगे। खुद को प्रेरित रखने के लिए आप बीच बीच में 10 करोड़ के माइलस्टोन रख सकते हैं।

किसी भी काम में बेहतर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने अंदर से प्रेरणा को जगाना होगा।

हम में से बहुत से लोग बाहर की चीजों से प्रेरित होते हैं। हम सभी को विदेश में जाकर छुट्टियां मनाने का, अच्छी गाड़ी में घूमने का या फिर बहुत से पैसे कमाने का शौक होता है और इसलिए हम मेहनत करते हैं। लेकिन यह चीजें आपको बाहर से प्रेरणा देती हैं, अदर से नहीं। जब आप यह चीजें हासिल कर लेंगे तो आपकी प्रेरणा खत्म हो जाएगी। या फिर अगर आपको रास्ते में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ जाए, तो भी आपकी प्रेरणा खत्म हो जाएगी। इसलिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किसी काम को क्यों कर रहे हैं और उस काम को करने के पीछे जो प्रेरणा है, वो आपके अंदर से आ रही है या

बाहर से। आप पहले से बेहतर बनने के लिए काम कीजिए, आम एक्सपर्ट बनने के लिए काम कीजिरा एक बार ऐसी प्रेरणा खोज लो जो आपके अंदर से आती हो, तो

वक्त आ गया है प्लान बनाने का और अपना गोल तय करने का।

हम में से बहुत से लोग प्लान नहीं बनाते हैं जो कि एक गलती है। और बहुत से लोग अपने लिए बहुत छोटे गोल तय करते हैं, जो कि उससे भी बड़ी गलती है। लोग सपने देखने से डरते हैं क्योंकि उन्हें अपने सपनों के टूट जाने का दुख होता है। उन्हें इर लगता है कि वे हार जाएंगे। लेकिन अगर आपको हारने का ही डर है, तो एक बड़े सपने के पीछे भागते हुए क्यों ना हारे? एक छोटे सपने के लिए क्यों हारना इसलिए हमेशा अपने लिए एक बड़ा गोल सेंट कीजिए और उसे पाने के लिए मेहनत कीजिए।

अगर आप यह कोशिश कर रहे हैं कि आप इस साल के अंत तक 5 करोड़ का बिजनेस करेंगे और अगर आप उसे हासिल कर लेते हैं, तो अपने अगले गोल को 50 करोड़ का रखिए ना कि 10 करोड़ का। हर भगला गोल पिछले गोल के मुकाबले 10 गुना बड़ा होना चाहिए। इस तरह से उसे हासिल करने के लिए आप मेहनत करते रहेंगे। खुद को प्रेरित रखने के लिए आप बीच बीच में 10 करोड़ के माइलस्टोन रख सकते हैं।

एक अच्छा रीयल एस्टेट एजेंट बनने के लिए आपको लीड्स, लिस्टिंग और दूसरे लोगों की मदद की जरुरत होगी।

रीयल एस्टेट में कामयाब होने के लिए आपको तीन चीजों की जरुरत होगी – लीड्स, लिस्टिंग और दूसरे लोगों की मदद।

हर बिजनेस में सेल्स होते हैं और अपने सेल्स को बढ़ाने के लिए आपको अपने लौडस को बढ़ाना होगा। जब आपके पास ज्यादा से ज्यादा लीडस होंगे, तब आप उन में से सबसे बेहतर को चुनकर उन लीइस से अपनी लिस्ट तैयार कर सकते हैं और फिर उन बेहतर लोगों को अपने ग्राहक में बदल सकते हैं। कान्टेक्ट के लिए लिस्टिंग की और लिस्टिंग के लिए लीइस की जरुरत होती है। यानी कि सबसे पहले आपको लीडस पर ध्यान देना होगा। बिना इसके आप सेल्स नहीं कर सकते।

इसके बाद आपको एक लिस्ट तैयार करनी होगी। आपको ज्यादा ऐडवर्टाइजमेंट उन लोगों के लिए करानी चाहिए जो कि एक घर बेचना चाहते हैं, ना कि वे जो कि एक घर खरीदना चाहते हैं। इस तरह से आप उनके पास अपने आप पहुंच जाएंगे जो घर खरीदना चाहते हैं। उन लोगों के पास जो भी लोग घर खरीदने के लिए आएे, उन्हें आपके ब्रांड के बारे में पता लगेगा जो कि बाद में आपके ग्राहक बन सकते हैं।

इसके बाद अंत आपको कुछ दूसरे एजेंट या फिर सिस्टम की जरूरत होगी जो कि आपका काग आसान कर के इनकम को बढ़ा सके। आप किसी को अपने आफिस का मैनेजमेंट दे सकते हैं, किसी को अपने मार्केटिंग का काम दे सकते हैं या फिर किसी को अपने डाटाबेस को मैनेज करने का काम दे सकते हैं। इस तरह से आप सेल्स को बढ़ाने पर ध्यान दे पाएंगे।

अलग अलग तरीकों का इस्तेमाल कर के आप अपने गोल को हासिल कर सकते हैं।

अपने बिजनेस को कामयाबी तक ले जाने के लिए और फिर उसे कामयाब बनाए रखने के लिए आपको कुछ तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। इस सबक में हम उन दो

तरीकों की बात करेंगे जिनकी मदद से आप अपने गोल को हासिल कर सकते है। इनका नाम है हकोनामिक माइल और गुड़ लीड जनरेशन। इकोनामिक माडल आपकी मदद करता है यह पता करने में कि अपने गोल तक पहुंचने के लिए आपको कितने लीइस की जरूरत होगी। इसकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि अपने टार्गेट तक पहुंचने के लिए आपको कितना काम करना है।

एक्जाम्पल के लिए अगर आपको 2 करोड़ कमाना है और आपका कमिशन 2% है, तो आपको 100 करोड़ की प्राप्टी बेचनी होगी। अगर एक प्रापर्टी पर आपको 50 लाख रुपए मिलते हैं तो आपको 200 प्रापर्टी बेचनी होगी। अगर आपकी लिस्टिंग में से औसत 25 % लोग आपकी प्रापर्टी खरीदते हैं तो आपको 800 लोगों की लिस्ट बनानी होगी। और अगर आपके 10% लीडस आपकी लिस्ट में जाते हैं, तो आपको 8,000 लीडस चाहिए होंगे। यानी कि अगर आपको 8.000 लोगों की लीड्स मिल जाए तो आप 2 करोड़ कमा लेंगे।

इसके बाद आता है गुड़ लीड जनरेशन, जिसकी मदद से आप अपने ग्राहकों के साथ जुड़े रहकर अपने बिजनेस को कामयाब बनाए रख सकते हैं। इसमें आप अपने ग्राहकों के साथ कान्टेक्ट बनाए रखते हैं ताकि वे आपके सात जुड़े रहें और आपके साथ बिजनेस करते रहें।

अगर आप अपने ग्राहक से कभी नहीं मिले, तो आप उन तक एक साल में 2 बार मेल के जरिए या फिर फोन के जरिए पहुविए। अगर आप उन्हें जानते हैं, तो उनके साथ डील

करने के 8 हफ्ते पहले से उन्हें 8 बार गिफ्ट या काई भेजिए। और अगर आप उन्हें अच्छे से जानते हैं तो उनसे एक साल में 33 बार मिलने की कोशिश कीजिए।

बजट और आर्गनाइज़ेशनल माडल का इस्तेमाल कर के आप अपने बिजनेस की नींव मजबूत कर सकते हैं।

अब हम दो और तरीकों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद आप अपने बिजनेस को संभाल सकते हैं। इसमें सबसे पहले का नाम है बजट माडल।

बजट माइल का कहना है कि आप जितना पैसा अपने बिजनेस से कमा रहे हैं, उससे ज्यादा खर्च नहीं कर सकते। बहुत से लोग अपने बिजनेस में बाहर से पैसा लगाने लगते हैं और जब बाद में उनका बिजनेस अच्छा पर्मि नहीं करता, तो वे सब कुछ खो देते हैं। अपने बिजनेस से होने वाले फायदे को ही अपने बिजनेस में फिर से लगाइए।

लेकिन कभी कभी हमें यह लगता है कि हमें बिजनेस में ज्यादा पैसा लगाना चाहिए क्योंकि भविष्य में ज्यादा फायदा कमाया जा सकता है। इस बात को समझने के लिए हम ट्रैफिक लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप भविष्य में ज्यादा फायदा कमा सकते हैं, तो लाइट हरी है और आप ज्यादा पैसे लगाइए। लेकिन जैसे ही आप अपना पैसा लगा देंगे, लाइट लाल हो जाएगी और वो तब तक लाल ही रहेगी जब तक आप अपने बिजनेस में लगाया गया सारा पैसा फायदे के साथ वापस नहीं कमा लेते। जैसे ही आप ने बाहर से लगाए गए पैसे को वापस कमा लिया, और अब भी आपको लग रहा है कि आगे और ज्यादा फायदा कमाया जा सकता है, तो लाइट फिर से हरी हो जाएगी और आप फिर से पेसा लगाइए।

इसके बाद आता है आर्गनाइज़ेशनल माडल, जिसमें कि आप काबिल लोगों को काम पर रख कर खुद दूसरे जरूरी काम पर ध्यान देते हैं। आपको सबसे पहले उस व्यक्ति को काम पर रखना होगा जो कि मापका एडमिनिस्ट्रेशन का काम देखता हो ताकि आपको सेल्स पर ध्यान लगाने का समय मिले। अगर आपको उसे ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं तो इससे हिचकिचाइर मत क्योंकि काबिल लोग आप से पैसा लेते कम है और आपका ज्यादा फायदा करा कर जाते हैं।

इन चार टूल्स का इस्तेमाल कर के आप अपने बिजनेस को कामयाबी तक ले जा सकते हैं और उसकी कामयाबी को बनाए भी रख सकते हैं।

चार माडल्स का इस्तेमाल कर के आप अपने बिजनेस में ज्यादा फायदा कमा सकते हैं।

अब हम बात करेंगे कि किस तरह से यह चार माइल आपके बिजनेस में इस्तेमाल होंगे और किस तरह से आप इससे लम्बे समय तक फायदा कमा

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सकते हैं।

सबसे पहले इकोनामिक माइल का इस्तेमाल कर के आपको यह पता करना होगा कि अपने बिजनेस के लिए लीडस तेयार करने की कोशिश कीजिए, क्योंकि उन्हीं से आपकी लिस्ट तैयार होगी और उसी से आप ज्यादा से ज्यादा सेल कर पाएंगे। जब आपको पता होगा कि आपको अपना टार्गेट हिंट करने के लिए कितने लीड्स की जरूरत है, तभी आप उसके हिसाब से हर दिन काम कर पाएंगे।

आपको उसके हिसाब से अपना बजट तय करना होगा और यह पता करना होगा कि किस तरह से आपको मार्केटिंग कर के उतने सारे लीडस लाने हैं ताकि माप अपना गोल हासिल कर सकें। आपको उतने सारे लोगों के साथ कारेकर बनाना होगा।

इसके बाद आपको अपने बिजनेस में खास तरह के लोगों को काम पर रखना होगा। आपके आर्गनाइजेशनल माइल को आपके बिजनेस की इस समय की जरुरत और साथ

ही भविष्य में आने वाली हर जरूरत को पूरा करना होगा। इसके हिसाब से ही आपको एक व्यक्ति को काम पर रखना होगा कि वो इस सगय की जरुरत के हिसाब से ही काम

कर सकता है या फिर भविष्य के आने वाले हालात के हिसाब से खुद को अपडेट भी कर सकता है।

इसके बाद आपको ध्यान से अपना बजट बना कर यह देखना होगा कि कहीं आपके खर्च आपकी कमाई से ज्यादा तो नहीं हो रहे हैं।

आपको इन चारों माडल्स का इस्तेमाल हमेशा करते रहना होगा। एक बार अगर आप ने इन सारे माडल्स का इस्तेमाल कर लिया तो इसका मतलब यह नहीं है कि इनका काम खता हो गया। आपको इनका इस्तेमाल करते रहना होगा।

बिजनेस की दुनिया में कामयाब होने के लिए आपको हार से होकर गुजरना होगा।

हम में से हर किसी को हारने का इर होता है, लेकिन यह डर बिजनेस में आपको हमेशा को लिए एक नाकाम व्यक्ति बना सकता है। यहाँ पर आपको जीतने से पहले हारना

होगा और काफी समय तक लगातार मेहनत करते रहने के बाद ही आपको आपके काम का फल देखने को मिलेगा।

इसके अलावा आपको उन बातों को अनदेखा करना होगा जो कि आपको जीतने से रोकते हैं। बहुत बार हम किसी काम को सिर्फ इसलिए नहीं करते क्योंकि हमें लगता है कि उस काम को किया ही नहीं जा सकता। यही अंधविश्वास हमें हमारे सपनों को पूरा करने से रोकते हैं।

एक्जाम्पल के लिए सचिन तेंदुलकर का पहला दोहरा शतक ले लीजिए। 2010 से पहले लोगों का मानना था कि वन-डे क्रिकेट मैच में कोई खिलाड़ी अकेला 200 रन बनाए, यह हो नहीं सकता। हम पिछले 150 साल से क्रिकेट खेल रहे हैं और 2010 तक ऐसा कभी नहीं हुआ था, क्योंकि लोगों को लगता था कि हो ही नहीं सकता। लेकिन जब 2010 में सचिन ने पहला दोहरा शतक मारा, तो इसके ठीक 16 महीने के बाद सहवाग से इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। जिस काम को पहली बार होने में 150 साल लगे, उस काम को दूसरी बार होने में सिर्फ 16 महीने लगे, कयोंकि अब लोगों को लगने लगा था कि यह असंभच नहीं है। इसके बाद ना जाने कितने लोगों ने दोहरे शतक बनाए, क्योंकि अब वे मानते हैं कि ऐसा हो सकता है।

इसलिए आपको हमेशा खुद को उस व्यक्ति की तरह देखना होगा जो कि जीतने के लिए पेदा हुआ है और कुछ भी कर के दिखा सकता है।

खुद को अपने बिजनेस से आजाद करने के लिए उससे पैसिव इनकम कमाने के तरीके खोजिए।

हम सभी के पास एक बराबर समय होता है। आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, लेकिन ज्यादा समय नहीं। साथ ही एक दिए गए समय में आप कितना काम कर सकते हैं, उसकी भी एक हद होती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितना पैसा कमाएँ उसकी भी एक हब हो या फिर आपकी कामयाबी की भी हद हो। आप कुछ खा तरीके का इस्तेमाल कर के ज्यादा कामयाब हो सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने बिजनेस को कुछ इस तरह से बनाना होगा कि उससे आपको पैसिव इनकम मिले। एवज़ाम्पल के लिए, अगर अब आप काम नहीं करना चाहते और आपको लग रहा है कि अपनी जिन्दगी सुकून से जीने के लिए आपको एक साल में 1 करोड़ रुपाए चाहिए होंगे, तो आपको एक ऐसे व्यक्ति को काम पर रखना होगा जो कि आपका काम के पैसे में कर सके। अगर आपका बिजनेस एक साल में 2 करोड़ का बिजनेस कर रहा है तो आप 1 करोड़ उस व्यक्ति को दे दीजिए जो कि आपका सारा काम

करेगा और बाकी खुद के लिए रख लीजिए।

अब क्योंकि आपके पास अपने सारे खर्च के लिए बिना काम किए पैसे आ रहे हैं, आप अपने दूसरे बिजनेस बना सकते हैं। आप इसी तरह से बहुत से बिजनेस बनाइए और दूसरे लोगों को उसे संभालने का काम दे दीजिए जिससे कि आप बिना काम किए हर बिजनेस से 1 करोड़ कमा सकेंगे।

साथ ही अगर माप कुछ ऐसे लोगों को काम पर रखते हैं जो कि आपके बिजनेस को बढ़ा सके, तो वे भपके बिजनेस को और कामयाब बनाते रहेंगे जिससे आपको समय के साथ ज्यादा से ज्यादा फायदा मिलता रहेगा।

आपकी कामयाबी इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना फोकस कर सकते हैं।

आप ने यह कहावत सुनी होगी कि एक ही माँ बाप के दो बेटे आगे चलकर दो अलग तरह के काम करते हैं। एक ज्यादा कामयाब होता है और दूसरा नाकामा लेकिन कैसे? जब उनके पास सारे साधन एक बराबर थे और उनके घर के हालात भी एक जैस थे, तो फिर एक कैसे ज्यादा कामयाब हो जाता है और दूसरा नाकाम? इसका जवाब है। उनका फोकस

बिजनेस में सारे काम एक बराबर जरूरी नहीं होते हैं। आपको खुद उस काम पर ध्यान देना होगा जो कि आपके बिजनेस को और कामयाब बना सके और बाकी का काम दूसरे

लोगों को करने के लिए देना होगा। साथ ही आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको 20% ग्राहक ही आपके 80% फायदे के लिए जिम्मेदार होते हैं।

इसलिए आप उन लीड्स पर ज्यादा ध्यान लगाइए जो कि आपके अच्छे ग्राहक बन सकते हैं। बाकी सभी काम दूसरे लोगों को करने के लिए दीजिए और अगर वे काबिल होंगे तो उनके काम करने से भी आपको फायदा होगा।

खुद उन लीड्स को संभालिए जिससे आपको ज्यादा फायदा मिले, और बाकी के लीइस को दूसरों को संभालने दीजिए। जब तक आप सबसे जरूरी काम पर ध्यान नहीं

लगाएंगे, तब तक आप अपने बिजनेस को कामयाब नहीं बना सकेंगे। दुनिया में जो भी लोग कामयाब हुए, उनमें एक बात देखने को मिलती है उनका फोकसा इसलिए आपको अपने फोकस को एक जगह पर लगाना होगा।

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