ये किताब किसके लिए है?
-हर चौ क्रिएटर को क्रिएटिव कोलैबोरेशन की अहमियत को समझना चाहता है.
-जो कपल्स साइकोलॉजी और इनोवेशन में उसक रोल को समझाना चाहते है.
-जो अपने प्रोजेक्ट के लिए किसी क्रिएटिव पार्टनर की तलाश में हैं.
लेखक के बारे में
जोशुशा बुलफ शेक एक क्यूरेटर, एस्स राइटर और लेखक है. द अटलांटिक के लिए लिया गया उनका आटिकल, “काट गेक अस तैयार उस मैगज़ीन की जिस्ट्री में सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला ऑनलाइन धार्टिकल था उनको पहली किताब लिंकन मलानकोली. को द वाशिंगटन नें 2005 में बेस्ट सलर का चिताब दिया था,
क्रिएटिविटी सेल्फ-टॉक और सोशल इंटरेक्शन के बीच बैलेंस से आती है.
हम सदियों से लोन जीनियस (Lone Genius) की बात को मानते आये हैं. क्यूँ हमें ऐसा लगता है कि क्रिएटिविटी किसी खास जीनियस दिमाग वाले व्यक्ति से निकलती है? और क्यों कहा जाता है कि क्रिएटिविटी के लिए अकेला रहना जरुरी है? क्यूकि आजतक हम दो क्रिएटिव लोगों के बीच की केमिस्ट्री को समझ नहीं पाए हैं. आईये जानते हैं कि आखिर ये केमिस्ट्री है क्या
हमारी लाइफ में इंटरनेट के आ जाने से पार्टनरशिप और कोलेबोरेशन का दौर आ गया है और धीरे-धीरे हम इस बात को महसूस करने लगे हैं कि लोन जीनियस’ वाली बात
झूठी थी. इस किताब के जरिये लेखक इस बात को और डिटेल में सझायेंगे कि कैसे हिस्ट्री में कई ऐसे क्रिएटिव पार्टनर हुए जिन्होंने अपनी अंडरस्टैडिंग और क्रिएटिब केमिस्ट्री
से कई बड़े हतोवेशन किये और लोन जीनियस वाली बात को पूरी तरह से नकार दिया.
एक बड़ा आर्टिस्ट या म्यूजिक कंपोजर अपने मास्टर पीस को कैसे बनाता है? ज्यादातर लोग इस सवाल का यही जवाब देंगे कि अपने स्टूडियो में अकेले बैठ कर यो अपनी धुन या अपनी पेटिंग पर तब तक काम करते हैं जब तक कि उनका मास्टर पीस तैयार ना हो जाए,
यही है लोन जीनियस का कांसेप्ट जो लगभग सत्रहवीं शताब्दी से हम तबके मन में चल रहा है. उस समय सोशल, कल्चरल और पोलिटिकल माहौल कुछ ऐसा था कि लोग मानते थे कि हर इंसान अपने भाप में कम्पलीट हैं और उसे अपनी असली शक्तियों और हुनर का एहसास केवल सोलीट्युड में हो सकता है. यहीं से लोन जीनियस की ब्यात शुरु हुई.
ये मिथ मॉडर्न समय में भी चलता रहा इसलिए लोग कुछ क्रिएटिव करने के चक्कर अक्सर खुद को अकेला कर लेते थे. हमारी लाइफ में इंटरनेट के आ जाने से इस सोच में
बदलाव आया. इंटरनेट नें हमारी सोशल और प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ क्रिएटिविटी को लेकर हमारी सोच को भी बदल दिया
सभी म्यूजिकल मैश-अप, फिल्मो पैरोडी, आर्ट और फोटोग्राफी के कलेक्शन जिन्हें आज हम ऑनलाइन देखते हैं वो सब किसी न किसी क्रिएटिव कोलैबोरेशन का ही नतीजा हैं. इन सबको देख कर हमारी भारवें खुल जाती है कि जब एक से ज्यादा लोग मिलकर काम करते हैं या महज़ एक दूसरे से इन्स्पीरेशन लते हैं तो क्रिएटिविटी का लेवल कितना बढ़ जाता है.
अब हम इस बात को समझ चुके हैं कि क्रिएटिविटी केवल अकेले बैठे रहने से नहीं आती बल्कि ये सेल्फ-रिफ्लेकशन और सोशल इटरेक्शन के बीच के बेलेंस से आती है. क्रिएटिविटी को जगाने के लिए हमें किसी न किसी से इंटरेक्ट करने की जरुरत पड़ती है फिर चाहे वो कोई और आर्टिस्ट हो, भगवान हो या हम खुद से ही बात कर लें. जब तक आप एक तरह की कन्वर्सेशन को स्टार्ट नहीं करेंगे तब तक आप अपने आइडियाज को सच्चाई में नहीं बदल पाएंगे, अपनी कन्वर्सेशन को सही डायरेक्शन देने के लिए और उसे मीनिंगफुल बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने इनर वोइस और सोशल इंटरेक्शन के बीच बैलेंस बना कर चलें.
दलाई लामा इस बैलेंस का परफेक्ट उदाहरण हैं वो सॉलिटेयर का भरपुर मजा लेने के साथ-साथ दूसरों के साथ भी जुड़ते हैं. उनका दिन सुबह 330 बजे उठने के साथ शुरु होता है और वो सूरज उगने तक खुद के साथ समय बिताते हैं उसके बाद ही किसी विजिटर के साथ डिस्कशन में शामिल होते हैं.
सोलीट्युड और सोशल इंटरेक्शन का ये कॉम्बिनेशन हीं एक क्रिएटिव और मीनिंगफुल लाइफ जीने में उनकी मदद करते हैं,
जो लोग अलग होकर भी एक जैसे होते हैं उन्ही के बीच क्रिएटिव पार्टनरशिप हो सकती है.
सबसे पहले हम ये समझते हैं आखिर दो लोग एक दुसरे के साथ क्रिएटिव पार्टनरशिप क्यूँ करते हैं?
किसी भी क्रिएटिव पार्टनरशिप की शुरुवार दोनों के बीच की कॉमन बातों से होती है. जब हमें किसी में भी वही आदतें दिखती है जो हममें है तो हम उसके साथ फेमिलिअर महसूस करते हैं. इसी एहसास को नीव बना कर दो लोग एक ऐसे क्रिएटिव रिश्ते से जुड़ जाते हैं जो उनके हुनर को और निखारती है. यो साथ मिलकर चो कर जाते हैं जो शायद वो अकेले कभी ना कर पाते.
अगला सवाल है कि अगर आप एक क्रिएटिव पर्सन हैं तो आप अपने किएटिवं पार्टनर को कहाँ हूँटेर
सोशियोलोगिस्ट माइकल फेरेल का कहना है आपको आपका क्रिएटिव पार्टनर किसी भी मैगनेट प्लेस पर मिल जायेगा जैसे किसी इवेंट में, ऑफिस में, स्कूल, कॉलेज या शादी जैसी सोशल गैदरिंग्स में, जैसे साउथ पार्क क्रिएटर मेट स्टोन और ट्रे पार्कर और कोरियोग्राफर बोस्को और सीजर एक स्कूल में मिले थे जो की एक क्लासिक मेगनेट प्लेस है.
पार्टनरशिप की शुरुवात के लिए कुछ कॉमन बातों का होना जरुरी है, लेकिन इसे आगे बढ़ने के लिए कुछ फंडामेंटल डिफरेंस की भी जरुरत पड़ती है, जेसे अगर सिमिलरिटी नीव का काम करती है तो डिफरेंस इस पार्टनरशिप को नया रूप देते हैं. इसके कारण दोनों के आइडियाज़ में एक नयापन आता है और दो लोग मिलकर कुछ ऐसा इनोवेट कर जाते हैं जो उन्होंने सोचा भी ना था.
एक कमयाब रिलेशनशिप में जरूरी नहीं कि दोनों पार्टनर के बीच आइडियाज और पर्सनालिटी को लेकर परफेक्ट समानता हो. कई बार आपका पार्टनर आपको आपके कम्फर्ट जोन से बाहर आने को मजबूर करेगा और आपको अपने ही आइडियाज को दुसरे तरीके से देखने को कहेगा. ऐसे में आपको कभी-कभी मुश्किल भी हो सकती है लेकिन इसका रिजल्ट हमेशा कुछ बेहतरीन निकल कर आता है.
20वीं सदी के सिंगर्स की मशहूर जोड़ी जॉन लेनन और पॉल मेकार्टनी कई मायनों में एक दुसरे से अलग थे जहाँ एक और पॉल मेकार्टनी सखुशहाल परिवार का हिस्सा थे और म्यूजिक में पूरी ट्रेनिंग हासिल की थी. वहीं दूसरी ओर जान लेनन नें अपना बचपन अपनी आटी के साथ बिताया और उनकी पूरी लाइफ ब्रेकअप्स और अकेलेपन से भरी थीं. जब ये दोनों साथ आये तो जॉन ने पॉल से संगीत सीखा और पाल ने उनके कभी हिंग्मत ना हारना. दोनों नें साथ मिलकर अपना क्रिएटिव सफ़र शुरू किया और लगभग 180 सुपरहिट गानें लिखे,
अंडरस्टैटिंग, भरोसा, विश्वास और फेय जब आप एक क्रिएटिव जोड़ी के तौर पर काम करते हैं तो आपको इन सबकी जरुरत पड़ती है.
किसी भी क्रिएटिव जोड़ी का इंटरेक्शन तीन शुरुवाती स्टेजों से होकर गुजरता है. सबसे पहला है एक दुसरे को समझना, दूसरा है एक दुसरे को लेकर काफिडेंट होना, तीसरा है ट्रस्ट जब कोई भी रिश्ता इन तीनों स्टेजों को पार कर लेता है तो फाइनल स्टेग आती है फेथ की जो उनके रिश्ते को हमेशा के लिए पक्का कर देती है.
सबसे पहली स्टेज यानी एक दूसरे के साथ समय बिताना और एक दूसरे को समझना, ये स्टेज किसी भी रिश्ते की नीव की तरह है, जब आप फिजिकली और मैटली एक दुसरे के साथ प्रेजेंट रहते हैं तो आपको अपने पार्टनर की खुबीयाँ, उसकी कमियाँ, उसके सुख-दुःख का पता चलने लगता है. धीरे-धीरे भाप उसके साथ कम्फर्टेबल महसूस करने लगते हैं और आपका पार्टनर आपकी पर्सनल स्पेस का हिस्सा बन जाता हैं।
इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी कोरियोग्राफर जोड़ी बोस्को और सीजर की पार्टनरशिप भी इन्हीं स्टजों से होकर गुजरी थी जब बोस्को ने अपने स्कूल में सीजर को कमाल का डास करते देखा तो क्रिएटिव पार्टनरशिप में आने से पहले दोनों ने दोस्ती की बोस्को ने पहले सीज़र को समझा उसके बराबर का डांस सीखा उसके बाद दोनों पार्टनरशिप में आये. उनकी ऐसी कमाल की केमिस्ट्री बनी कि उन्होंने 2000 से ज्यादा अवाई विनिंग कोरियोग्राफी की.
अगला स्टेज है कॉन्फिडेंस का. जब पार्टनर एक दुसरे को लेकर कॉफिडेंट होते हैं तो वो एक दुसरे की रिस्पेक्ट कर पाते हैं. और बिना रिस्पेक्ट के कोई भी रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चल पता इसलिए ये स्टेज बहुत जरुरी है. कॉन्फिडेंस बनाने के लिए डिसिप्लिन, टाइम का ध्यान रखना और पॉजिटिव ऐटीट्युड जैसी बेसिक खुबीयाँ चाहिए,
अगला स्टेज हे ट्रस्ट का, ट्रस्ट यानी एक दुसरे पर भरोसा होना कि चाहे जैसे भी सिचुएशन आये सामने वाला हमें और हमारे आइडिया को बचाएगा. जब किसी की पार्टनरशिप इस स्टेज पर आ जाती तो दोनों अपने ड्रीम्स और आइडियाज को अपने पार्टनर पर छोड़ देते हैं. उन्हें भरोसा हो जाता है कि सागने वाला उनके सपनों और आइडियाज का ख्याल रखेगा. इस स्टेज के बाद दोनों को यकीन हो जाता है कि वो सही रास्ते पर हैं.
भाखरी स्टेज जो इस पार्टनरशिप को अल्टीमेट लेवल तक लेकर जाती है वो है फेय, जब ट्रस्ट फेथ में बदल जाता है तो इसका मतलब है कि दोनों एक दुसरे के माइडियाज और सुझावों पर आरख मूद कर भरोसा कर सकते हैं. यही फेथ इस क्रिएटिव कोलेबोरेशन को आसमान की बुलंदियों को छुने के परख देता है.
क्रिएटिव पार्टनरशिप को मजबूत करने के लिए नयी आदतों को अपनाना पड़ता है.
अपने रिश्ते को एक नया रूप और मजबूती देने के लिए क्रिएटिव पार्टनर कई नयी आदतों को अपनाते हैं जिसे लेखक ने रिचुअल (Ritual) का नाम दिया है. जैसे कुछ पार्टनर एक साथ रहना शुरू कर देते हैं, ताकि वो एक दूसरे के साथ ज्यादा समय बिता पाएँ कुछ रोज़ मिलने का दिअली रुटीन बना लेते हैं तो कोई साथ काम करने के लिए कोई खास जगह चुन लेता है.
लेखक का कहना हैं कि जब आप किसी के साथ क्रिएटिव पार्टनरशिप में आते हैं तो आपको उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए चाहे आप साथ ना भी रहते हो लेकिन आपकी रैगुलर मोटिस होनी चाहिए आप एक दुसरे के टच में रहने चाहिए फिर धीरे-धीरे आप देखेंगे कि दोनों ने एक दुसरे की आदतों को अपना लिया और वो अलग
होकर भी एक जैसे लगते हैं, जैसे दोनों की बॉडी लैंग्वेज, बोलने और सोचने का तरीका एक जैसा हो जाता है.
इस फेनोमेनन को साइटिस्ट सोशल काटेजिअन (social contagion) यानी सामाजिक छुआछूत कहते हैं. जैसे जाने-माने इन्वेस्टर वारेन बफेट (warren buffet) और उनके पार्टनर वाली मुनगर को ही ले लीजिये जो सियामीज़ विन्स के नाम से जाने जाते हैं. आप अक्सर इन्हें एक जैसे कपड़ों में देख सकते हैं. यहाँ तक कि इनकी चाल, बोलने का अंदाज़ और आँखों की चमक भी एक जैसी है.
ये सब पढ़कर शायद आप ये सोचें कि मपनी पार्टनरशिप को मजबूत करने कदर जुड़ने से कही आपका अपना वजूद खतरे में तो नहीं पड़ जायेगा. चक्कर में कहीं आप खुद को ही ना खो दें, आपके मन में डर आएगा कि किसी के साथ इस
हालांकि, ऊपर-ऊपर से देखने में ऐसा लगता है, लेकिन सच इसके बिलकुल उलट है आप खुद को अपने रिश्ते में जितना ज्यादा सरेंडर करेंगे एक इसान के तौर पर आप उतना सुकून महसूस करेंगे और उतने ही मजबूत बनेंगे,
लेखक और कवी पैटी स्मिथ ने अपनी किताब ‘जस्ट किइस’ में अपने क्रिएटिव पार्टनर और फोटोग्राफर रॉबर्ट मैपलथोरपे के बारे में बताते हुए लिखा है कि जितना ज्यादा समय वो एक दुसरे के साथ बिताते थे उन्हें सामने वाले के साथ-साथ अपने आप को भी समझाने का उतना ही मौका मिलता था. उन्हें ऐसा लगता तय कि अपने पार्टनर से मिलने से पहले वो शायद खुद को इतनी गहरायी से नहीं समझाते थे.
यानी आप सेल्फ की फीलिंग को जितना सरेंडर करते हैं आपका कॉन्फिडेंस उतना बढ़ता है. आप अपने आइडियाज और ड्रीम्स को समझ पाते हैं और आपको एहसास होता है कि असल में अब आप अपनी लाइफ का सबसे बेहतरीन काम कर रहे हैं,
क्रिएटिव जोड़ियाँ कई तरह की हो सकती हैं हर क्रिएटिव रिलेशनशिप अपने आप में खास और एक दूसरे से अलग होती है. किसी जोड़ी का एक पार्टनर स्टार होता और दूसरा दुनिया से छुपा रहता है. जबकि कहीं दोनों बराबर तौर पर मशहूर होते हैं.
स्टार शैडो वाली पार्टनरशिप को असिमेट्रिकल पार्टनरशिप (asymetrical partnership) कहते है. इस तरह की पार्टनरशिप में एक ही पार्टनर को दुनिया आमतौर पर जानती है और उसे ही दोनों के काम का क्रेडिट मिलता है. चाहे दुसरे पार्टनर ने कितना भी जरुरी रोल निभाया हो लेकिन लोग एक को ही याद रखते हैं. ऐसी पार्टनरशिप ज्यादातर टीचर और स्टूडेंट के बीच देखने को मिलती है. जहाँ या तो टीचर इतना फेगस होता है कि उसके स्टूडेंट को भी लोग उसी के नाग से जानते हैं. या कई बार स्टूडेंट इतना फेमस हो जाता है कि लोग उसे सिखाने वाले के बारे में जानते हीं नहीं, लेकिन क्रिएटिव पार्टनरशिप किसी फेम की मोहताज़ नहीं क्यूंकि दोनों पार्टनर एक दूसरे से भरोसा करते हैं,
अगली तरह की पार्टनरशिप है ओवर्ट पार्टनरशिप (overt partnership) जहाँ दोनों को पब्लिक स्पॉटलाइट मिलती है और दोनों फेमस होते हैं. जैसे द बीटल्स के जॉन लेनन और पॉल मेकार्टनी की जोड़ी,
एक और तरह की पार्टनरशिप होती है डिस्ट्रिक्ट पार्टनरशिप (distinct partnership) जिसमें दोनों पार्टनर अलग-अलग फ़ील्ड्स से आते हैं, वो कभी एक दुसरे से डायरेक्ट कोलेबोरेशन तो नहीं करते पर एक दुसरे के गाइड के तौर पर हमेशा उनके काम को और लाइफ को सही डायरेक्शन देते हैं,
जैसे पैटी स्मिथ और रॉबर्ट मैपलथोरपे की पार्टनरशिप यूँ तो उन्होंने कभी एक दुसरे से डवायरेक्टली कोलेबोरेट नहीं किया लेकिन दोनों एक दुसरे के द्स्पीरेशन और गाइडेंस पर बहुत भरोसा करते थे. इसी पार्टनरशिप का नतीजा था स्मिथ की फेमस कविता कोरल सी और मैपलथोरपे की पोट्रेट व हॉर्सेज. जैसे पार्टनरशिप कई तरह की हो सकती है वैसे ही पार्टनर्स भी अलग-अलग हो सकते हैं. कुछ होते हैं डीमर यानी सपने देखने वाले कल्पनायों की ऊँची उड़ान भरने वाले ऐसे में वो कुछ बड़ा काम शुरू तो कर देते हैं पर अक्सर उसे ख़त्म नहीं कर पाते.
दुसरे होते हैं डोर (Doer) टाइप के जो काम करने में विश्वास करते हैं. वैसे तो ये काफी प्रोडक्टिव और भरोसेमंद होते हैं पर ये भी अक्सर ओरिजिनल आइडियाज और इमेजिनेशन के लिए परेशान रहते हैं.
यानी एक सक्सेसफुल क्रिएटिव पार्टनरशिप एक डोएर और एक ड्रीमर के मिलने पर बनती है है. जो लोग अकेले में स्ट्रगल कर रहे थे वही साथ मिलकर कमाल का काम कर जाते हैं.
पार्टनरशिप को स्मूथली चलाने के लिए नजदीकियों के साथ-साथ थोड़ी दूरियां भी जरुरी है.
अभी तक हमने देखा कि पार्टनरशिप को मजबूत करने के लिए एक दूसरे के साथ रहना कितना जरूरी है, लेकिन बाकि सभी रिश्तों की तरह इसमें भी नजदीकियों के साथ साथ थोड़ी दूरिया भी जरूरी है ताकि हर पार्टनर अपनी पर्सनल स्पेस और टाइम एजॉय कर सके. जैसा कि हमने पहेले पढ़ा कि क्रिएटिव प्रोसेस सेल्फ-टाक और सोशल इटरेक्शन के बीच का एक बैलेंस है. इसलिए इस बैलेंस को बनाये रखने के जिए थोड़ा पर्सनल डाइम भी जरूरी है. अब ये टाहम कितना होना चाहिए ये दोनों पार्टनर्स के लाइफस्टाइल और पसंद पर डिपेंड करता है. कई बार अपने मन को शांत करने के लिए कुछ देर अकेले रहने का मन
करता है. ये एक मैडिटेशन की तरह जिसकी जरूरत समय-समय पर सबको पड़ती है ताकि वो बाहरी चीज़ों को भुला कर खुद को शांत और रिचार्ज कर सके. फिर कुछ समय के बाद उसे दुबारा अपने पार्टनर की जरुरत पड़ती है. इसलिए एक मजबूत रिश्ता नजदीकियों और फासलों का सही बैलेंस करने से ही बनता है.
तो आईये देखते हैं कि कैसे ये दूरियाँ और नजदीकिया क्रिएटिविटी को बढ़ाती है.
जब हम अकेले होते हैं तो हमें अपने अनकॉनशिअस गाइंड के अन्दर झाँकने का मौका मिलता हैं बहुत से लोगों का मानना है कि उन्हें ज्यादातर क्रिएटिव आइडियाज सेमी-आटोमेटिंक एव्टेविंटी को करते हुए आते हैं जैसे स्विमिंग या वाकिंग, क्यूंकि इन एक्टिविटीज के दौरान कॉनशिअस माइंड का केवल कुछ हीं हिंस्सा काम करता है बाकी हम जनकॉनशिअस माइंड के साथ होते हैं जहाँ कि क्रिएटिविटी का भंडार है.
साइकोलोजिस्ट ग्रेग फिस्ट का मानना है कि सबसे अच्छा क्रिएटिव प्रोसेस है कि पहले आप अपने सोलीट्यूड में आइडियाज खोज लें और फिर अपने पार्टनर के साथ मिलकर उसे साकार करने का रास्ता ढूँढे,
पार्टनर्स के बीच थोड़ी कम्पटीशन और थोड़ी नोक-झोंक भी जरूरी है. यूँ तो क्रिएटिव रिलेशनशिप काफी खुशनुमा और मजेदार होती है लेकिन अगर इसमें थोडा कम्पटीशन का तड़का मिल जाये तो क्रिएटिविटी और बढ़ जाती है. आईये देखते हैं कैसे?
इसमें कोई शक नहीं है कि हर इंसान दुसरे से बेहतर करना चाहता है. कम्पटीशन की भावना हमें बेहतर से बहतर काम करने के लिए मोटीवेट करती है. इसमें कोई बुयाई
नहीं है जब तक ये एक लिमिट में रहे. जैसे जब जॉन लेनन नें द स्ट्रॉबेरी फ़ील्ड्स फॉरएवर लिखी तो उसके बदले बदले पॉल ने पैनी लेन जैसा बेहतरीन गाना लिखा कभी-कभी कम्पटीशन की भावना दोस्ती में इतनी छुप जाती है कि हमें एहसास भी नहीं होता कि हम कम्पटीशन में हैं जैसे जब नॉवेलिंस्ट शीला हेती से ये पूछा गया कि क्या वो अपने पार्टनर, पेंटर और फिल्म मेकर मारगौक्स विलियमसन से कम्पटीशन करती हैं तो उन्होंने कहा नहीं क्यूकि हमारा काम अलग है, पर हाँ अगर किसी हफ्ते वो ज्यादा
काम कर लेते हैं तो में मगले हफ्ते ज्यादा काम करके उसे बेलेंस करने की कोशिश जरूर करती हूँ.
कम्पटीशन की भावना एकदम नैचुरल है और कभी कभी ये नोक-झोंक में भी बदल जाती है. पर ये नोक-झोंक क्रिएटिविटी के लिए अच्छी साबित होती है क्यूकि जब दो लोग एक दूसरे से आगे निकलने के लिए लड़ रहे होते है तो वो अनजाने में क्रिएटिविटी को अलग ही लेवल तक ले जाते हैं.
कभी-कभी एक पार्टनर खुद को पावरफुल समझ कर दुसरे पर हक़ जताता है और दुसरे को उसकी बात माननी पड़ती है और खुद को अपने काफर्ट जोन से बाहर पुश करना पड़ता है, जिसके कारण एक पार्टनर मास्टर और दूसरा सबभड़ींनेट बन जाता है. ऐसा अक्सर टीचर और स्टूडेंट पार्टनरशिप में होता है, स्टूडेंट अपने मास्टर को खुश करने के लिए बहुत मेहनत करता है जिसके करना वो कम समय में ज्यादा से ज्यादा चीजें सीख जाता है.
जिस बात से रिश्ता शुरु हुआ था कभी-कभी उसी से खत्म भी हो जाता है.
‘अपोजिट अट्रैक्ट ये कहावत सच है शायद इसलिए कभी-कभी अपने पार्टनर की जो बातें शुरू में हमें अच्छी लगती थी चही रिश्ते के अंत का कारण बनती है. शुरुवात में हमें अपने पार्टनर की कोई क्वालिटी अच्छी लगती है जो हमें इस्पायर करती है लेकिन जब वही चीज़ हद से ज्यादा बढ़ जाए तो उसे सहना मुश्किल हो जाता है जैसे ओवर डिसिप्लिन या ओवर सेंसिटिविटी जैसी बातें अपनी एक स्टडी के दौरान सोशियोलोगिस्ट डायने फेलोली ने कुछ लोगों से पूछा कि उन्होंने रिलेशन स्टार्ट क्यूँ किया था और उसके खत्म होने की वजह क्या थी. वो ये देखकर हैरान हो गयीं कि लगभग 30% लोगों नें दोनों सवालों का एक हीं जवाब दिया.
उदाहरण के तौर पर हो सकता है कि शुरुवात में आपको अपने पार्टनर का स्वीट और सेंसिटिव होना अच्छा लगे लेकिन बाद में आपको उसका हद से ज्यादा शरीफ होता पसंद ना आये पहले आप अपने पार्टनर के सेंस ऑफ़ ह्यूमर पर फ़िदा हो गए थे बाद में आपको उसका हर बात में मजाक करना अच्छा लगे, जिस पार्टनर के स्ट्रॉंग विल पाँवर को आप अट्रेक्टिव समझते थे अब आपको वही आपको डोमिनेटिंग लगता हो.
साइकोलोजिस्ट के हिसाब से पार्टनरशिप टूटने का दूसरा कारण है सक्सेस और पैसा जब इंसान के पास पैसा आ जाता है तो वो सेलफिश हो जाता है वो इसे किसी और के साथ बाँटना नहीं चाहता. इसलिए उसका खुद से और अपने आस-पास के लोगों से कनेक्शन टूट जाता है.
कई लोग इस ट्रैप में फंस कर सबकुछ खो देते हैं और जो समय रहते इसे समझ पाते है वो अपनी क्रिएटिविटी और करेक्टर दोनों को जिन्दा रखने में कामयाब हो जाते हैं.
पार्टनरशिप के टूटने बाद भी उसे भूलना इतना आसान नहीं होता. लेखक कहते हैं कि लाइफ किसी झामा की तरह नहीं होती जहाँ बस पर्दा गिरा और सब खता. लोग सबकुछ भूल कर अपने घर चल देते हैं.
असल जिन्दगों में जब रिश्ते टूटते हैं तो उसका दर्द पूरी उम्र परेशान करता है. वासतौर जब आप किसी के साथ क्रिएटिव पार्टनरशिप में होते हैं तो आप एक दुसरे में इतना खो जाते हैं कि एक दुसरे के बिना लाइफ इमेजिन करना थोड़ा मुश्किल होता है. कई लोग इस सिचुएशन से हेल्थी तरीके से आगे बढ़ जाते हैं तो कई अपना सबकुछ खो देते हैं.
जैसे जब बोस्को और सीजर अलग हुए तो दोनों के रिश्ते में बहुत कडवाहट आ गयी थी जब उसे सहना मुश्किल हो गया तो उन्हें लगा कि अलग हो जाना ही बेहतर रहेगा. अलग होने के बाद भी दोनों में आपस में कम्पटीशन करना नहीं छोड़ा और सोलो कोरियोग्राफर के तौर पर दोनों ने एक दुसरे को कड़ी टक्कर दी.
लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता कई बार पार्टनरशिप के साथ-साथ जीने की उम्मीद और सबसेस की राह भी छुट जाती है. जैसे कई सालों जब सुजैन फैरल और बैलनचिन नें साथ काम किया. पर जब बैलनचिन इतने बीमार हो गए कि उन्होंने कोरियोग्राफी संन्यास लेने का फैसला किया तो उनके साथ सुजैन में भी दांसिंग को अलविदा कह दिया और दुबारा का कभी बैले करते हुयी नहीं दिखी.