EMOTIONAL INTELLIGENCE 2.0 by Travis Bradberry & Jean Greaves.

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About Book

इमेजिन कीजिए एक ऐसी जादुई पुड़िया की जो आपके जॉब के चांस को बड़ा देती है, या फिर आपके सपनो को पूरा करती है. ऐसी पुड़िया कही मिलती तो आप उसे ज़रूर लेते , है ना? लेकिन अफ़सोस , ऐसी पुड़िया होती ही नहीं है. लेकिन, अच्छी खबर ये है कि आप उससे भी ज़्यादा असरदार चीज़ ले सकते हैं और, वो है इमोशनल इंटेलिजेंस. इस बुक में, आप जानेंगे कि खुद के और दूसरों की फीलिंग्स को समझते हुए, अपने इमोशंस को हैल्थी तरीके से एक्सप्रेस करने से कैसे सक्सेस मिलती है.

इस समरी से कौन सीख सकता है ?

एम्प्लोयी और मैनेजर

सभी तरह के काम करने वाले लोग

ऑथर के बारे में

ट्रैविस ब्रैडबेरी और जीन ग्रीव्स किताब- “इमोशनल इंटेलिजेंस 2 .0 ” और ” लीडरशिप 2.0 ” के को-ऑथर हैं. ये टालेंटस्मार्ट नाम के एक कंसल्टंसी एजेंसी के भी को-फाउंडर है. ये एजेंसी फॉर्चून 500 कंपनियों को इमोशनल इंटेलिजेंस टेस्ट और ट्रेनिंग देती है. दोनों ऑथर a industrial-organizational psychology # P.HD की है.

इंट्रोडक्शन

आपको क्या लगता है Success का क्या फार्मूला है? क्या आपको लगता है कि इसके पीछे सिर्फ़ एक कारण है? क्या आप success की खातिर रिलेशनशिप बना सकते है? क्या आपके करियर में आपके feelings के लिए कोई जगह है?

इस बुक में आप ये जानेंगे कि क्यों average IQ (intelligence quotient) वालों का परफॉरमेंस high IQ वालों से 70% बार बेहतर

निकलता है, ये बहुत ही हैरान करने वाली बात है कि high IQ वाले सिर्फ 20 % बार ही average IQ वालों को हरा पाए है, पीछे ये कारण है कि लोगों के पास ज्यादा इंटेलिजेंस हो तो सकता है पर जरुरी नहीं है कि उनके पास इमोशनल इंटेलिजेंस भी हो. EQ (emotional intelligence) के चार डायमेंशन हैं, ये है self -awareness, self-management, social awareness, और

relationship management.

Self awareness में, आप ये समझेंगे कि क्यों अपने इमोशंस से जुड़ना आपके लिए इम्पोर्टेन्ट है. Self-management से आप सीखेंगे कि

self -aware रहना कितना ज़रूरी है.

Social -awareness में, आप ये रियलाइज़ करेंगे कि कैसे आप लोगों को जिस तरीके से पहले सुन और समझ रहे थे वो तरीका कितना गलत था. आखिर में, relationship management से आप ये देखेंगे कि इन चारों dimensions को एकसाथ जोड़ने से आपको कितने फायदे मिलते हैं.

खुद पर काम करना बहुत confusing हो सकता है. आपको ये नहीं पता होता कि आपकी कौन सी ऐसी बात है जिसमें इम्प्रूवमेंट की ज़रूरत है.

इसमें अपने इमोशनल इंटेलिजेंस को समझना आपकी मदद करेगा, ये बुक, आपको अपने EQ से पहचान करवाएगा और आप एक बेहतर इंसान बन

सकेंगे.

इमोशनल इंटेलिजेंस क्या है?

What’s Emotional Intelligence?

बहुत पहले, लोगों की सोच थी कि सक्सेस के लिए अकेले high IQ लेवल का होना ही काफी है. अगर आप बेहद स्मार्ट हैं तो कम्पनियाँ आपको जरूर जॉब पर रख लेंगी. हालांकि, के ज्यादा बेहतर परफॉर्म किया था. ये बात जाहिर हुई कि nigh Q वाले लोगों ने ruragyeya रिसर्च करने वाले इस बात पर बहुत हैरान हुए कि average IQ वाले लोगों ने high IQ वालो को 70% बार मात दी थी. बहुत सालों के रिसर्च के

द ये बात पता चली कि किसी भी इंसान के success में Emotional inteligence (EQ) का बहुत बड़ा हाथ होता है. Emotional intelligence, का मतलब है खुद की और दूसरों की भावनाओं को पहचानने और स्वीकारने की काबिलियत, EQ, इस awareness का इस्तेमाल करके, आपके रिलेशनशिप और बिहेवियर को इम्पूव करने में मदद करता है. अब जबकि आपको पता चल चुका है कि Emotional intelligence भी कोई चीज होती है, अब आप सोचेंगे कि इसकी ज़रूरत ही क्यों है? अगर आप जॉब करना चाहते हैं, तो आपको अपने EQ पर काम करने की ज़रूरत पडेगी और, जब आपके रिलेशनशिप को संभालने की बात आती है तो उसमे भी EQ ज़रूरी है, कुछ साइंस की स्टडी में पाया गया कि emotional intelligence बहुत सारे इम्पोर्टेन्ट स्किल्स का फाउंडेशन “

है, आप एक को एक पेड़ मान सकते है जिसमें उसके पत्ते हैं – communication, empathy, time management वर्गैरह. EQ इतना जरूरी है क्योंकि जब किसी आदमी के जॉब परफॉरमेंस की बात आती है तो 58 % बार success इसके कारण ही मिलती है. आपका emotional intelligence आपको बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है. आप अगर successful और संतुष्ट होना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने emotional intelligence Skills पर काम करना होगा. आगे के chapters में हम EQ के चार dimensions के बारे में डिसकस करेंगे.

द इमोशनल इंटेलिजेंस का पहला डायमेंशन: सेल्फ-अवेयरनेस The First Dimension of Emotional Intelligence: Self-Awareness.

जब आप self -aware होते हैं, तो आप यह समझ पाते हैं कि आप हर सिचुएशन में क्या महसूस कर रहे हैं. अपने इमोशंस के बारे में सोचते हुए टाइम बिताने को ही self -awareness पर काम करना कहते है. आपको किस बात पर गुस्सा आता है? आपको क्या चीज़ खुशी देती है? आपको ये समझने की ज़रूरत है कि क्यों कुछ बातें हमें रिएक्ट करने पर मज़बूर करती हैं. अगर आप खुद को समझने के लिए कुछ टाइम निकालेंगे तो आप सरप्राइज होंगे कि आप कितना कुछ जान सकते हैं. आप एक केस इमेजिन कीजिये मान लीजिये ऑफिस में आपका दिन बहुत ही ख़राब था क्योंकि आपके बॉस ने आपको एक डेडलाइन मिस करने का दोषी ठहराया था. आप अपने गुस्से को काबू करने कि कोशिश करते हैं. अपने बॉस पर चिल्लाना चाहते है क्योंकि वो आपकी गलती नहीं थी, आपके साथ काम करने वाली की गलती थी, इससे पहले कि आप कुछ कह पाते, बॉस ने आपको निकाल दिया और, जब तक आप अपने घर पहुंचते है तब तो आपका मुंह गुस्से से लाल हो चुका है. फिर, आप अपने बच्चे को कीचड़ में खेलते हुए देखते है. उस पर चिल्लाते हैं और कहते हैं कि वो खुद को ही गन्दा कर रहा है. बच्चा रोता है क्योंकि वो आपके गुस्से को देखकर डरा हुआ है. एक आम दिन में आपको इस बात पर बिलकुल गुस्सा नहीं आता. जैसे ही आपको इस बात का एहसास होता है, आप गिलटी महसूस करने लगते है कि जब भी आपके ऑफिस में कोई बात बिगड़ती है, आप अपने बच्चे पर गुस्सा निकाल देते हैं. अगर आपको इस सिचुएशन में self- awareness की प्रैक्टिस करनी है तो ये चेक करना होगा कि आप जो कर रहे वो सही है या नहीं. आपको पता है कि आपके बच्चे की इसमें कोई गलती नहीं थी. आप self aware होकर ही समझेंगे कि आपको इस सिचुएशन में सही में क्या करना चाहिए.

अगर आपके पास self – awareness है, तो आप खुद पर हैल्थी तरीके से काम कर पाएंगे. आप अपने इमोशंस को समझने से डरेंगे नहीं, और आपको पता होगा कि ज़रूरत पड़ने पर इनसे कैसे डील कर सकते है. Emotions को आप जहां तक रोक सकते है. वहां तक वो रुके रहते है. अगर आपको हमेशा डर लगा रहता है पर आप इसका कारण नहीं जानते तो इस तरीके से तो आप बहुत सारे opportunities खो देंगे. ऐसा ही कुछ होता जब गुस्सा आप पर हावी हो जाता है. अगर आपको आपकी फीलिंग्स के बुरे हिस्सों के बारे में पता होगा तभी तो आप उसके बारे में कुछ कर पाएंगे और आप अपना फुल पोटेंशियल पा सकेंगे.

इस बुक के ऑधर्स ने दूसरे रिसर्च करने वालों के साथ मिलकर एक Emotional Intelligence Appraisal Test बनाया. ये आपको अपने EO को बेहतर जानने में मदद करता है और उन areas पर स्कोर देता है, जिनमें आप अच्छे हैं और उनमें भी जिनमे आपको काम करने की ज़रूरत डेव, एक रीजनल सर्विस मैनेजर है और Emotional Intelligence Appraisal Test में उनका स्कोर 95 आया इसका मतलब है कि वो अपने EQ के टच में है लेकिन शुरू-शुरू में, डेव के स्कोर इतने ज़्यादा नहीं थे पर स्कोर को बढ़ाने के लिए जो भी ज़रूरी स्टेप्स लेना पड़ा, डेव ने लिया और उन्हें उसका फायदा भी मिला

ने इम्पूवमेंट दिखाई वैसे-वैसे उनके ऑफिस में काम करने वालो ने उनमें फ़र्क देखा. उनके साथ काम करने वालों ने कहा कि डेव पहले से ज़्यादा determined और hardworking हो गए है. जब भी डेव कि टीम में कोई बड़ी गड़बड़ी होती तो डेव को गुस्सा आ जाता, फिर वे इसका solution निकालने में लग जाते. टीना एक मार्केटिंग मैनेजर है और इनका Self-awareness score 69 है. उनके साथ काम करने वाले लोगों ने ये देखा कि टीना प्रेशर में बिलकुल काम नहीं कर सकती थी और बहुत परेशान हो जाती थी. टीना अपने इमोशंस को खुद पर हावी होने देती थी और अपने चिडचिडाहट को

दूसरों पर निकालती थी. उनके लिए बेहतर होता अगर वो अपनी आदतों को बेहतर जानती और उस पर काम करती. सेल्फ- अवेयरनेस स्ट्रेटेजीज Self-Awareness Strategies ये बताना मुश्किल है कि जिस स्टेज में आप हैं वहाँ आपमें self-awareness है या नहीं. ये लाइन दिखाई नहीं देती. Self -awareness का सफर तो ज़िन्दगी भर का है, ये खुद के अंदर झांककर खुद को पहचानने के बारे में है.

जब आप अपने इमोशंस के टच में नहीं होते तो ये सारे इमोशंस अजीब तरीके से बाहर निकलते है. कई बार तो आपको ये हैरान भी कर देते है क्योंकि कभी-कभी ये अचानक यूँ ही बिना बताये निकल जाते है. आप हैरान हो जाते हैं जब एक छोटी सी ना” भी आपको कई दिन तक परेशान कर देती है कोई ज़रा सी भी गड़बड़ी कर देता है तो भी आपको बहुत ज़्यादा गुस्सा आता है. यानी कि, आपकी फीलिंग्स आपके किसी सिचुएशन से मेल या जब नहीं खाती इससे ये पता चलता है कि आपको इस बारे में कुछ करना ही होगा. जब भी self -awareness की बात आती है, आपको खुद के साथ ईमानदार होना होगा. जब आप खुद की ऐसी चीज़ों बारे में ध्यान देना शुरू करते हैं जिनके बारे में आपको पहले पता नहीं था तो समझ लीजिये कि आप सही रास्ते पर हैं, जैसे कि, हो सकता आपको ये महसूस हो कि आप अपना गुस्सा किसी दूसरे पर निकाल रहे हैं. दूसरे सिचुएशन में हो सकता है कि आपको ये एहसास हो कि आप चीज़ो को ज़रूरत से ज्यादा बड़ा कर देते हैं. Self -aware होने में आपकी हेल्प के लिए ऑधर्स ने एक स्ट्रेटेजी के बारे में बताया है. ये स्ट्रेटेजी है “Observe the Ripple Efect”, पानी में गिरते एक पत्थर की तरह ही आपके इमोशंस दूसरे लोगों में लहरें यानी रिप्पल पैदा करती है. एक मैनेजर, जो अपने एक एम्प्लोयी पर बाकी सभी एम्प्लाइज के सामने चिल्लाता है और उसका अपमान करता है तो एक रिप्पल पैदा होता है. ऐसा लगता है कि जिस एम्प्लोयी का इंसल्ट हुआ था सिर्फ वो एफेक्ट हुआ है, पर ऐसा नहीं है. वो सारे एम्प्लोयी जो वहाँ मौजूद थे उन्हें भी ऐसा लगा जैसे उनको भी डाँट पड़ी है. सारा दिन सब ये सोचते

हुए गुजारते हैं कि पता नहीं कब बॉस के गुस्से का सामना करना पड़ जाए, आपको याद रखना चाहिए कि आपके इमोशंस न सिर्फ आपको बल्कि और लोगों को भी एफेक्ट करते हैं. अपने इमोशंस का दूसरे लोगो के ऊपर पड़े ripple effect को observe कीजिये, आपके इमोशस से जो लोग एफेक्ट हुए है, आप उन लोगो से भी पूछ सकते है कि उनको कैसा फील हुआ. जब आप अपने इमोशंस से पड़ने वाले इफ़ेक्ट को समझने में सफल हो जाते हैं, तो आपको पता चलेगा कि आप लोगों पर किस तरह की ripple बनाना चाहते हैं.

द इमोशनल इंटेलिजेंस का दूसरा डायमेंशन: सेल्फ-मैनेजमेंट The Second Dimension of Emotional Intelligence: Self-Management Self-management आपकी self-awareness पर डिपेंड करती है. यह आपकी वो एबिलिटी है जो आपके इमोशंस के लिए आपकी अवेयरनेस को यूज़ करता है, जब भी आपके इमोशंस की बात होती है, आप उसे बड़े ही फ्लेक्सिबल तरीके से यूज़ करते हैं. ये है, अपनी आदतों को ऐसा रास्ता दिखाना जिससे खुद पर और दूसरों पर अच्छा असर हो. आसान भाषा में कहे तो, seif-management ये जानना होता है कि हर चीज से जुड़े इमोशनल reaction को आप कैसे मैनेज कर सकते हैं. आपके डिसिशन लेने की शक्ति को बिगाड़ सकता है इसलिए इन परिस्थितियों से खुद को कैसे उबारेंगे , ये जानना एक बहुत बड़ा स्किल है. इमोशन self-Management आपकी कुछ पलों की जरूरतों को पूरा करने में देरी करने के बारे में भी है, जैसे कि हो सकता है अभी आपका मन अपने उस colleague को गाली देने का रहा है जिसको आप पसंद नहीं करते. आप इस momentary ज़रूरत को delay कर सकते है या उसे पूरा करने से खुद को रोक सकते है क्योंकि आपको ज़रूरी गोल्स हासिल करने है, दूसरे ऐसे सिचुएशन में आप उस colleague पर गुस्सा नहीं करेंगे क्योकि आपके पास और भी ज़रूरी गोल्स हैं जैसे की किसी प्रोजेक्ट का काम पूरा करना खुद को रोकना आसान नहीं है इसलिए 5 eif – management करने के आपके कमिटमेंट बार-बार परखा जाएगा. आपको success तभी मिलेगी जब आप इन momentary ज़रूरतों को अपने ऊपर हावी होने नहीं देंगे.

EQ test में, एक हेल्थकेयर अडमिस्ट्रेटर, लेन, का self-Management स्कोर 93 है. जो लोग लेन के साथ काम करते है, उनका कहना है कि गरमागरम बहस के बीच भी लेन शांत और understanding बनी रहती है, लेन तब भी बिलकुल शांत रहती है जब बाकी सब लोगों के ऊपर उनके इमोशंस हावी होते है. जब कोई एक मुश्किल काम जैसे कि किसी एम्प्लोयी को काम से निकालना होता है, तब लेन बहुत ही सेंसेटिव होकर और इधर-उधर की बात न करते हुए बिलकुल साफ़ बात करती है. किसी क्राइसिस सिचुएशन में काफी लोग लेन के पास ही आते है. मेई (Me), एक रीजनल सेल्स डायरेक्टर, का self -Management स्कोर 6ा है. जब मेई खराब मूड में होती है तो ऑफिस के सारे लोग उनके मूड से एफेक्ट होते है. उनसे नेगेटिविटी झलकती है क्योकि वो एक लीडर है इसलिए उनके कारण सबको स्ट्रेस होता है.

सेल्फ-मैनेजमेंट का मतलब सिर्फ अपने इमोशंस को कंट्रोल करना नहीं है. ऑथर्स हमारे इमोशन की तुलना एक ज्वालामुखी से करते है. लावा निकलने से पहले, ज्वालामुखी के सतह के नीचे बहुत हलचल होती है. ठीक वैसे ही, गुस्से के फूटने से पहले आपके अंदर भी बहुत कुछ चलता रहता है. आपको इन्ही इमोशंस पर ध्यान देना है. बेशक, self-awareness के बिना self-management नहीं हो सकता. आप क्या फील कर रहे है, उसे पहचानिए. आप जब तक अपने फीलिंग्स को महसूस नहीं करेंगे तब तक अपने फीलिंग्स की तरफ़ respond नहीं कर सकते है. जब आप खुद को self -manage करते है, तब आप अपने लिए सक्सेस का तैयार करते है, रे भी मतलन होता है कि अन आप रास्ता दूसरों को निराश नहीं करेंगे, या वे आपसे नफरत नहीं करेंगे. कई अच्छी बाते निकल कर आती है जब आप खुद के इमोशंस के बारे में जानते है इसका (self-awareness) और आपको पता है कि अपने इन इमोशस की तरफ़ कैसे रेस्पॉन्ड करना है (self-management). आप अपने पेचीदा प्रॉब्लम को कंट्रोल कर सकते हैं और अपने गोल को पा सकते हैं. Self-management से आपमें पलेक्सिबिलिटी भी आती है. किसी भी बदलाव के सिचुएशन में आप ठीक से रिएक्ट करेंगे और आपको में मदद मिलती है. गुस्सा नहीं आएगा. इससे आपको सही और productive डिसिशन लेने ऑथर्स एक स्ट्रेटेजी सज्जेंस्ट करते है- इमोशन versus रीज़न की लिस्ट बनाएं,

इमोशन versus रीज़न की लिस्ट बनाने पर आपको सही डिसिशन लेने में मदद मिलती है, ज्यादातर आपके इमोशंस और आपके लॉजिकल mind के बीच लड़ाई चलती रहती है. दोनों साइड आपकी अपनी ओर खींचते है. अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि आपको किस साइड जाना चाहिए, तो आपको एक पेपर लेना है और बीच में एक लाइन खींचनी है. एक लिस्ट बना लेने से आपका mind साफ़ देखने लगेगा, राइट साइड के कॉलम में लिखिए कि आपके इमोशस आपसे क्या करने को कह रहे हैं.

लेफ्ट कॉलम में ये लिखिए कि आपको रीज़न देने वाला माइंड क्या कह रहा है. इसके बाद, खुद से एक सवाल पूछिए कि किस जगह आपका इमोशन आपके जजमेंट को घेर रहा है और, कहाँ आपका लॉजिकल mind आपके इमोशन के signal को अनदेखा कर रहा है. आपने शायद ऐसे पल को एक्सपीरियंस किया होगा जब आपने अपने फीलिंग्स को अपने रास्ते में आने दिया होगा पर, हमेशा लॉजिकल रहना भी ठीक नहीं है. इससे आप एक रोबोट की तरह फील और एक्ट करते हैं. अगली बार जब आपको समझ न आए कि आपको किस डायरेक्शन में जाना चाहिए, तो आपको इस लिस्ट की मदद लेनी चाहिए इससे आप अपने थॉट्स को ऑर्गनाइज़ कर सकते है और बेहतर डिसिशन ले सकते है.

द इमोशनल इंटेलिजेंस का तीसरा डायमेंशन: सोशल अवेयरनेस The Third Dimension of Emotional sfersta: Social Awareness ये self-awareness की ही तरह है पर इस बार ये दूसरे लोगों के बारे में है, जब आप दूसरे लोगो के इमोशंस को जानते हैं और समझते हैं कि वे ऐसा क्यों फील कर रहे हैं. ये करना बहुत मुश्किल हो सकता है खासकर तब जब औरो के इमोशंस आपके थॉट्स और फीलिंग्स से मैच नहीं करते, अगर आप दूसरों के फीलिंग्स के बारे में सोचते हैं, तो ये आपको फोकस करने में मदद करता है. इससे आपको उस इनफार्मेशन को इकट्ठा करने में भी मदद मिलती है कि लता जिन पर आपकी नज़र पहले नहीं जाती थी

Social Awareness के दो एलिमेंट्स है- आपको बात करना छोड़ना चाहिए और अते ना और गौर से देखना यानी observe करना. अगर आपको ये दोनों चीज़ें सही ढंग से करनी हैं तो अगले argument के बारे में भी सोचना बंद करना चाहिए, आपको 5eifish चिंताओं को छोड़ना चाहिए. दूसरों की ज़रूरतों को पहचाने दूसर र उनका 5ocial -awareness स्कोर 96 है. वे दूसरों के इमोशंस को समझते है इस बात को अल्फोंसो एक फार्मास्यूटिकल सेल्स मैनेजर है। को सुनिए और उन पर ध्यान दीजिए, तब आपको उनकी फीलिंग्स समझ आएगी, लेकर ऑफिस के लोग उनकी काफी तारीफ़ करते है, इसी कारण वे दूसरों से अपने रिलेशनशिप को अच्छा बना पाए, इसीलिए काफी लोग उनके वफादार भी है. क्लाइंट्स के बीच भी अल्फोंसो बहुत हिट है और वे उनके स्टोर के कस्टमर बने रहते है.

कैग, एक अटॉर्नी है जिनका social awareness स्कोर 55 है. वे जिस तरह से अपने साथ काम करने वाले लोगों से बर्ताव करते है उसी से उनके स्कोर का पता चल जाता है, सब कहते है कि क्रैग को पेशेंट और दूसरों के बारे में सोचने वाला होना चाहिए. इससे साफ़ पता चलता है किे क्रैग को। दूसरों की फीलिंग्स और उनकी सोच के बारे में बिलकुल समझ नहीं है. लोग क्या कह रहे है ,कैग बस उतना ही ध्यान देते हैं ताकि उनका जवाब दे सके. असल में क्रैग लोगों को सुनते ही नहीं, जो कि एक बहुत ही निराश करने वाली बात है, लोगों के सामने, क्रैग की पहचान ऐसी बनी है जिससे पता चलता है कि वे दूसरों के इनपुट को बिलकुल शामिल नहीं करते.

सोशल अवेयरनेस स्ट्रेटेजीज

Social Awareness Strategies

Self-awareness खुद के अंदर झांककर और खुद को जानना है. Self-awareness बाहर देखना और लोगों के बारे में सीखना है. सोशली अवेयर रहने से आपको दूसरों की फीलिंग्स को समझने में आसानी होगी, ये इतना इम्पोर्टेन्ट क्यों है? क्योकि आप अपने रिलेशन को मज़बूत करना सीख जाएंगे. इससे आप किसी और को बेहतर और ज्यादा जान पाएंगे.

सोशल अवेयरनेस तब होती है, जब आपको पता है कि आप अभी मदद नहीं मांग सकते क्योकि आपके दोस्त का मूड़ अभी ठीक नहीं चल रहा है. ये तब होता है जब आप किसी अकेले स्टूडेंट के पास जाते हैं क्योंकि आपको पता है उसे दोस्त बनाने है. सोशल अवेयरनेस आपको लोगो के शब्दों से न कही गई बालो को भी समझने में हेल्प करता है, जैसे कि बॉडी लैंग्वेज को समझना, है जिससे आप सोशली अवेयर हो सकते है- वो है ऑडी लैंग्वेज को देखना,

यहाँ एक स्ट्रेटेजी हम में से बहुत से लोग कहते कुछ है और हमारा मतलब कुछ और होता है, लोगो की बॉडी लैंग्वेज को देखकर उनको समझना हमारे लिए बातों को साफ़ कर देता है. बॉडी लैंग्वेज कभी झूठ नहीं बोलती. ये देखकर आप आसानी से समझ जाते हैं कि सामने वाला असल क्या फील कर रहा है. एक बार ये समझ आ जाए तो आपको पता होता है कि आपको क्या कहना है या क्या response देना है. किसी इंसान को पढ़ने के लिए उसके पूरे बॉडी लैंग्वेज को पढ़िए. उस इंसान की आँखों से शुरू कीजिए. आँखे बहुत कुछ कहती है. हालांकि आपको बहुत ज्यादा घूरना नहीं है वरना लोग आपसे डर जाएंगे. रेगुलर eye -contact रखने से लोगों का भरोसेमंद और ईमानदार होना दिखता है और, जो अपने eye contact को बीच में तोड़ते है, उसका मतलब हो सकता है कि वो बेचैन या धोकेबाज़ हैं, किसी का मुस्कान भी बहुत कुछ कहती है. वो मुस्कान एक सच्ची मुस्कान होती है अगर मुस्कराहट के दौरान आखो के किनारों में झुर्रियों सी बन जाए. अगर नहीं बनी, तो हो सकता है कि मुस्कान झूठी हो. बॉडी को देखे तो, समझिए कि क्या उनका posture स्ट्रेस वाला है या रिलैक्स्ड है. एक बार ये सही तरीके से आप सीख जाएंगे तो आप सिर्फ लोगो कि बातों पर ही नहीं बल्कि उनकी बॉडी लैंग्वेज पर भी ध्यान देने लगेंगे. द इमोशनल इंटेलिजेंस का चौथा डायमेंशन: रिलेशनशिप मैनेजमेंट

The Fourth Dimension of Emotional Intelligence: Relationship Management रिलेशनशिप मैनेजमेंट के लिए जरुरत पड़ती है EQ स्किल्स की, जो हमने पहले बताई थी ये EQ स्किल्स है. self-awareness,

self-management, and social awareness . अपने रिलेशनशिप को सक्सेस्फुल्ली मैनेज करने के लिए खुद के इमोशंस को जानना चाहिए और फिर औरी के भी. रिलेशनशिप मैनेजमेंट के कई फायदे है. ये आपको बेहतर कम्यूनिकेट करने में हेल्प करता है जिससे आप औरो के साथ बेहतर कनेक्शन बना सकते है.आप अपने रिलेशनशिप मैनेजमेंट को जितना सुधारेंगे, उतना ही आपको उसका असर फील होगा. आप पाएंगे कि आप दूसरों को अब बेहतर तरीके से समझ रहे हैं, और आपको ये भी समझ आएगा कि दूसरों को कैसे ट्रीट करते हैं. अगर ट्रीटमेंट में कुछ चेंज करना तो वो भी कर पाएंगे.

अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप नहीं जोड़ सकते, तो उनके सामने आपको ठीक से अपनी बातें रखने में मुश्किल आएगी. लोग आपकी बातो को सुने, इसके लिए आपको रिलेशन शिप मैनेजमेंट की प्रैक्टिस करनी पड़ेगी, ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है खासकर स्ट्रेस वाले सिचुएशन में. ऑधर द्वारा किए गए एक स्टडी में पाया गया कि 70% पार्टिसिपेंट्स को स्ट्रेस हैंडल करने में दिक्कत हुई. इसलिए हैरानी की बात नहीं कि रिलेशनशिप बनाना आसान नहीं होता है, खासकर काम की जगह में जहां स्ट्रेस का लेवल बहुत ज्यादा होता है. लोग भड़के हुए होते है और बेकाबू भी. कुछ लोग तो काम की बात ही नहीं करना चाहते या फिर करते है तो बिना इच्छा के करते हैं. कुछ लोग एक्टिव नहीं होते और सोचते है की स्ट्रेस का माहौल उनके काबू से बाहर है. रिलेशनशिप मैनेजमेंट ही आपको इन सब सिचुएशन से बचा सकता है. गेल, एक

एक चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर है और उनका रिलेशनशिप मैनेजमेंट स्कोर 95 है. उनके साथ काम करने वाले लोग महसूस करते है कि गेल के साथ वे कभी भी बात कर सकते हैं. गेल दूसरों को अच्छे से समझती है और सेंसिटिव बातें करने के लिए लोगों को सेफ माहौल देती है अपने साथ काम करने वालो के साथ गेल का बहुत ही करीबी और प्रोफेशनल रिश्ता है, है. जब लोगो को ऊपर उठाने की बारी आती है, तो गेल उन लोगों की प्रशंसा करना कभी नहीं भूलती जो अच्छा काम करते है. अगर आपने गलती भी की है तब भी गेल आपको नीचा नहीं दिखाती, बल्कि उस गलती से सीखने के लिए कहती है.

ड्रियू Drew), एक सेल्स मैनेजर है जिनका रिलेशनशिप मैनेजमेंट स्कोर 66 है. उनके साथ काम करने वालो ने देखा कि ड्रियू उन लोगों को अपने लिए खतरा मानते थे जो उनके बातो से सहमत नहीं होते थे. ऐसा ड्रियू सबके सामने ही करते थे जिससे दूसरे लोगो पर रिप्पल इफ़ेक्ट बनता था. इससे ये होता था कि जिस एम्प्लोयी को ड्रियू अपने लिए खतरा मानते थे, उसे बाकी लोग भी खतरा मानने लगे, अपनी सोच के कारण, लोगो को सिखाने के बजाय वे लोगों के बीच दरार पैदा करते है

रिलेशनशिप मैनेजमेंट स्ट्रेटेजीज Relationship Management Strategies

रिलेशनशिप पर काम करने के लिए बहुत एनर्जी और एफर्ट लगता है. ऐसा करने में बहुत झल्लाहट होती है पर इसे संभालने के लिए एफर्ट लगाना फायदा ही देगा. याद रखिये कि रिलेशनशिप मैनेजमेंट को दूसरे EQ डायमेंशन की ज़रूरत पड़ती है. आपको अपने फीलिंग्स के बारे में सेल्फ अवेयर रहना पड़ता है. आप सेल्फ-मैनेजमेंट का इस्तेमाल करके अपने फीलिंग्स को दूसरों के सामने एक्सप्रेस करते हैं. आखिर में, सामने वाला क्या चाहता है और फील कर रहा है ,सोशल- अवेयरनेस की मदद से उस पर अपना response देते हैं अपने रिलेशनशिप मैनेजमेंट को सुधारने के लिए ऑथर ने जो स्ट्रेटेजी दी है, यो है औपन रहना और जानने की इच्छा रखना. हाँ, अपने साथ काम करनेवाले लोगो को जानना आसान नहीं है. आप इससे घबरा भी सकते है. पर, लोगो से अपना रिलेशनशिप बनाए रखना आपके जॉब का ही एक हिस्साहोता है अपने साथ साथ काम करने वालो के साथ खुलना, आपके लिए सबसे पहला स्टेप है. आप अपने बारे में उन्हें बताते है. अगर आप बहुत ज्यादा खुलने मेंअनकम्फर्टेबल है तो सिर्फ छोटी बातो से ही शुरुवात कीजिये. जब लोग आपके बारे में जानने लगेंगे तो वे आपको कभी गलत नहीं समझेंगे. एग्ज़ाम्पल के लिए , आपके प्रेजेंटेशन के दौरान कोई लेट पहुँचता है तो आपके चेहरे पर गुस्सा साफ़ दिखेगा और लोगो को लगेगा की आप घबराए हुए और स्ट्रिक्ट है. पर, अगर आप सबको बता चुके होंगे कि आप पहले आर्मी में धे तो उन्हें पता होगा कि आपके लिए टाइम के क्या मायने है. ओपन होना और जानने की इच्छा रखना एक दो तरमा सड़क जैसा है. आपको लोगों के बारे में ज्यादा जानना चाहिए ताकि वे आपको गलत न समझे. लोगों से उनके बारे में सवाल पूछिए और उनके जवाब पर भी अपना इंटरेस्ट दिखाइए. जितना हो सके लोगो को judge करने वाले सवालों को न पूछिए एग्जाम्पल के लिए, अगर आप किसी से पूछते हैं, ” आपने आखिर फिलोसोफी की पढ़ाई की ही क्यों है?”, सामने वाला अनकम्फर्टेबल और डिफेंसिव फील करने लगेगा. ऐसे पूछने के बजाए आपको पूछना चाहिए -” वाह ! फिलोसोफी. आपको इसके बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद है? आपका लहजा फ्रेंडली लगेगा और वो भी आपसे फ्रेंडली तरीके से पेश आएगा.

कन्क्लू जन

आपने इमोशनल इंटेलिजेंस, यानी कि EQ के बारे में सीखा. सक्सेस पाने में आपके EQ का बहुत बड़ा रोल होता है. Emotional intelligence खुद के और दूसरों के इमोशंस को समझ सकने की आपकी एबिलिटी होती है ,आप इस एबिलिटी का यूज़ खुद को और अपने रिलेशनशिप को इम्परूव

करने के लिए करते है.

आपके EQ के चार डायमेंशन है- सेल्फ-अवेयरनेस, सेल्फ-मैनेजमेंट, सोशल- अवेयरनेस, और रिलेशनशिप मैनेजमेंट, सेल्फ- अवेयरनेस ये जानना होता है कि आप हर सिचुएशन में कौन सा इमोशन फील कर रहे हैं, आप अपने फीलिंग्स का सामना कर पाते हैं क्योकि

आपको है कि ऐसा करने से आप खुद को और भी बेहतर जान सकते है. सेल्फ-मैनेजमेंट आपके सेल्फ-अवेयरनेस पर डिपेंड करता है, आपको अपने इमोशनल रिएक्शन का पता होता है इसलिए आप इसे खुद पर हावी नहीं

होने देते. खुद को सही से मैनेज करने की वजह से आप जल्दबाज़ी में डिसिशन लेने से बच सकते हैं. इससे आप खुद को वो बातें कहने से रोक सकते हैं सोशल -अवेयरनेस, सेल्फ -अवेयरनेस की ही तरह है पर ये दूसरों के बारे में है. दूसरों की फीलिंग्स को पहचानने और समझने के लिए दो रास्ते हैं : उन्हें

जो आप कहना नहीं चाहते,

सुनना और उनको ऑब्जर्व करना. आप दूसरों को सुने तो सिर्फ इसलिए नहीं कि आपको उनके साथ बात करनी है. उनके बेहेवियर को भी आप ओब्जर्व कीजिये ताकि आपको पता हो कि आप उन्हें कैसे एप्रोच कर सकते है.

रिलेशनशिप मैनेजमेंट को सारे EQ स्किल्स की ज़रूरत पड़ती है. एक अच्छे रिलेशनशिप को बनाने में टाइम तो लगता है पर इसके बहुत सारे फायदे है. सेल्फ-अवेयरनेस और सोशल अवेयरनेस को यूज़ करके आप इमोशंस को उनके जगह रखते हैं. फिर, आप उसके आगे बढ़कर कम्यूनिकेट करते है.रिलेशनशिप मैनेजमेंट का मतलब झगड़ों को बेहतर सुलझाना भी। भी है.

खुद पर और दूसरों के साथ अपने रिलेशनशिप पर काम करना आसान नहीं है. वैसे भी, हम सभी अलग- अलग नज़रिए और पर्सनालिटी के होते है. पर, ये सब ज़रूरी है क्योंकि इससे आप बेहतर इंसान बनते है. यही नहीं, आप मौकों और रिलेशनशिप के लिए खुद को खोल देते है. आपको खुद पर काम करना नहीं छोड़ना चाहिए. रिलेशनशिप बनाने के लिए हमेशा याद रखिये कि कोई भी आदमी एक island की तरह अकेला नहीं रह सकता. आपको लग सकता है कि आप सब कुछ अकेले ही कर सकते है पर ऐसा पॉसिबल ही नहीं है. हम औरो के साथ जो कनेक्शन बनाते है, वही हमारे लाइफ को मीनिंगफुल और संतोषजनक बनाते है. खुद को इम्प्रूव कीजिये क्योकि आप इस के काबिल है . दूसरों को भी आपका सबसे बेहतर रूप दिखना चाहिए,

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