Blue Ocean Strategy Summary
क्या आप ग्रोथ और प्रॉफिट के लिए अनलिमिटेड opportunity चाहते हैं?
क्या आप अपने बिज़नेस को और ऊँचे और एक नए लेवल पर ले जाना चाहते हैं? अगर हाँ, तो ब्लू ओशन स्ट्रेटेजी इसका ज़बरदस्त उपाय है. इस बुक में आप सीखेंगे कि कैसे अपने लिए एक नया मार्केट स्पेस बनाकर competition को बेअसर किया जा सकता है. आप जितने भी सक्सेसफुल कम्पनीज को जानते हैं उनकी सक्सेस का राज़ ब्लू ओशन स्ट्रेटेजी है.
ये समरी किसे पढ़नी चाहिए?
- जो बिजनेसमैन बनना चाहते हैं
- छोटे बिज़नेस ओनर्स
- मार्केटिंग प्रोफेशनल्स
ऑथर के बारे में
डब्लू. चैन किम और रेने मोबोर्न दोनों ही बिज़नेस के theorist और प्रोफेसर हैं. वे फ्रांस में INSEAD Blue Ocean Institute के को-डायरेक्टर हैं. INSEAD एक इंटरनेशनल बिज़नेस स्कूल है जिसकी स्थापना 1957 में हुई थी.
इंट्रोडक्शन
ब्लू ओशन एक इफेक्टिव मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है जिसे खास तरह से डिज़ाइन किया गया है और इसे फॉलो करने से सक्सेस मिलने की गैरंटी होती है. ये आज के मॉडर्न मार्केट में बहुत मददगार साबित होगी ख़ासकर जहां इतना ज़बरदस्त competition है. इस बुक में आप ब्लू ओशन स्ट्रेटेजी बनाने के 4 प्रिसिप्लस के बारे में जानेंगे, आप ऐसे टूल्स और फ्रेमवर्क के बारे में सीखेंगे जिनका इस्तेमाल कर आप मार्केट को जज करने के बाद अपना अगला स्टेप डिसाइड कर सकते हैं.
चाहे आप माने या ना माने लेकिन ग्रोथ और प्रॉफिट के लिए मार्केट में अनलिमिटेड मौके मौजूद हैं. एक तरीका है जिससे आप हर competition को बेअसर कर सकते हैं.
क्रिएटिंग ब्लू ओशन
रेड ओशन ट्रेडिशनल मार्केटिंग के बारे में बताता है. यहाँ हर कंपनी एक दूसरे को बीट करने की कोशिश करती है, वो कम दाम, बेहतर प्रोडक्ट फीचर और attractive मार्केटिंग की मदद से एक दूसरे से मुकाबला करते हैं. हर कंपनी मार्केट का एक बड़ा हिस्सा और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को अपनी ओर attract करने की कोशिश में लगी रहती है. तो इससे होता ये है कि मार्केट में बहुत ज़्यादा भीड़ हो जाती है और ग्रोथ और प्रॉफिट की opportunity कम होती चली जाती है.
एक्जाम्पल: Cirque du Soleil
Cirque du Soleil ने बड़ों और कॉर्परेट क्लाइंट्स की पसद और ज़रुरत के हिसाब से एक नया मार्केट स्पेशल बनाया और कांसेप्ट को बदलाव के साथ सामने लेकर आए. जहां बाकी सर्कस ज्यादा मजाकिया और फेमस जोकर को शो में लाकर मुकाबला कर रहे थे वहीं Cirque du Soleil को इन सब की परवाह नहीं थी. उन्होंने बिलकुल यूनिक और फ्रेश कांसेप्ट से सर्कस को रीडिज़ाइन किया.
उन्होंने सर्कस और थिएटर को एक दूसरे से जोड़कर अपना शो प्रेजेंट किया. इसमें सर्कस का मजा और एडवेंचर भी था और थिएटर का आर्ट भी. उनके हर शो में धीम या कहानी होती थी. इसके साथ ही उनका ओरिजिनल म्यूजिक कम्पोजीशन उनके एक्ट की लाइटिंग और परफॉरमेंस में चार चाँद लगा देता था.
एनालिटिकल टूल्स एंड फ्रेमवर्क
इस चैप्टर में आप 4 इम्पोर्टेन्ट स्ट्रेटेजी के बारे में जानेंगे. ये टूल्स आपको मार्केट को स्टडी करने में मदद करेंगे ताकि आप डिसाइड कर सकें कि आगे क्या एक्शन लेना चाहिए. इसे अच्छे से समझने के लिए, आइए अमेरिका की वाइन इंडस्ट्री के बारे में बात करते हैं.
Reconstructing Market Boundaries
ब्लू ओशन स्ट्रेटेजी बनाने का पहला प्रिंसिप्ल है, मार्केट की बाउंड्री को बदलना या फिर से बनाना यानी reconstruct करना. अगर आप गौर से देखेंगे तो आपको समझ में आएगा कि कंपनियां इन बाउंडरीज़ के अंदर अपने प्रोडक्ट्स को बेचती हैं. उन्होंने एक बॉक्स बना लिया है और उसके अंदर वो एक दूसरे से मुकाबला कर ज़्यादा से ज़्यादा स्पेस पाने की कोशिश करते हैं.
ब्लू ओशन की स्ट्रेटेजी बिजनेस में ज्यादा क्रिएटिविटी और इनोवेशन को बढ़ावा देती है. ये वो रास्ता है जो आपको एक्स्ट्राऑर्डिनरी सक्सेस की ओर ले जाता है.
कन्क्लूज़न
तो आपने इस समरी के जरिए रेड ओशन और ब्लू ओशन के बीच के फ़र्क को समझा. रेड ओशन वो है जिसमें जबरदस्त competition होता है. इस competition को ब्रेक करने के लिए आप ब्लू ओशन क्रिएट कर सकते हैं जहां आपको ग्रोथ और प्रोफिट के लिए अनलिमिटेड opportunity मिलेगी.
ब्लू ओशन की स्ट्रेटेजी बिजनेस में ज्यादा क्रिएटिविटी और इनोवेशन को बढ़ावा देती है. ये वो रास्ता है जो आपको एक्स्ट्राऑर्डिनरी सक्सेस की ओर ले जाता है.
तो अब जब आपने सब कुछ समझ ही लिया है तो क्यों एक आर्डिनरी बिज़नेस के साथ रेड ओशन के competition में फंसना जब आप खुल कर एक गहरे ब्लू ओशन में खुल कर तैर सकते हैं?